वज़न बढ़ाने के असान तरीके हिंदी में-Vajan badhane ke asaan tarike hindi me

वज़न बढ़ाने के असान तरीके हिंदी में-Vajan badhaane ke aasaan tarike hindi me
वज़न बढ़ाने के असान तरीके हिंदी में-Vajan badhaane ke aasaan tarike hindi me

खाने में प्रोटीन और कार्बोहायड्रेट ले :-

भोजन में प्रोटीन युक्त पदार्थ का सेवन करे ,प्रोटीन शेक और प्रोटीन युक्त भोजन वज़न बढ़ाने में मदद करते है | प्रोटीन युक्त पदार्थ लेने से शरीर में मांशपेशियों की वृद्धि होती है जिससे वज़न बढ़ने में आसानी हो जाती है |  इसके साथ ही कार्बोहाइड्रेट युक्त जैसे आलू ,चावल आदि पर्याप्त मात्रा में ले, ये वज़न बढ़ाने के लिए सबसे जरुरी माना जाता है |  आपको चाहिए कि आप प्रोटीन (Protein) युक्त फिश, अंडा, अंकुरित चने, मोंठ, चिकन, चावल, दूध या दूध बनी चीजें, सोया मिल्क या पाउडर के सेवन, मछली, क्रैब्सी, फलियां, मेवा, बींस, इत्यादि का सेवन सप्‍ताह में दो से तीन बार जरूर करें. प्रोटीन शरीर की मरम्मत करने में मदद करता है इसलिए भोजन में प्रोटीन को जरूर शामिल करे.


वज़न बढ़ाने के लिए  दूध पीये :-

रोजाना खाना खाने के बाद दूध का सेवन जरूर करे।  दूध में कैल्सियम सबसे अधिक मिलता है इसलिए रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पिए।  इसके साथ ही आप दूध को केले के साथ ले सकते है।  दूध और केला आपको जरुरी मात्रा में कैल्शियम और कैलोरीज देगा जो कि वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane) में सहायक होगा. दूध और केले का सेवन ३ महीनो तक लगातार करने से आप जल्द से जल्द वज़न बढ़ा सकते है। 

यदि दूध पीने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी बात है आप रात को सोते समय दूध में शहद डालकर नियमित रूप से लें कुछ ही दिनों में आपको अपना वजन बढ़ता दिखेगा।  इसके अलावा आप रात को फुल क्रीम दूध में चने भिगोकर लें, इससे भी आपको वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane) में मदद मिलेगी. आप रोजना एक गिलास दूध के साथ च्यवनप्राश लेंगे तो इससे आपकी हड्डिया मजबूत होंगी और आपका वज़न भी बढ़ेगा। 

आहार में तैलीय भोजन शामिल करे :-

वसायुक्त भोजन शरीर के लिए अत्यन्त आवश्यक है विशेष तौर पर उन लोगो के लिए जो वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane) सम्बन्धी समस्याओ से परेशान हो। वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane) के लिए जरुरी है कि आप भोजन में फैट यानि वसा अर्थात तैलीय भोजन जैसे पूरी, परांठा,घी,मक्खन, पनीर और तेल से बने भोज्य पदार्थ को अधिक से अधिक मात्रा में भोजन में शामिल करे जिससे शरीर की जरूरत पूरी हो सके और आपका शरीर जल्द से जल्द वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane) में सहायक हो। इसलिए प्रतिदिन भोजन में रोटी के साथ प्रचुर मात्रा में घी का सेवन करे. इसके साथ ही साथ जितना हो सके पनीर को भोजन में रोजाना ले। प्रतिदिन परांठा खाने से भी वज़न जल्दी बढ़ सकता है। पूरी की तुलना में परांठे में अधिक कैलोरी पायी जाती है इसलिए प्रतिदिन विल्कप बना के इसका सेवन करे।  


वज़न बढ़ाने के लिए पूरी नींद लें :-

जिस प्रकार शरीर के लिए पानी आवश्यक है उसी प्रकार पर्याप्त मात्रा में नींद पूरा होना भी अत्यंत आवश्यक है नींद का सीधा असर शरीर के मेटाबालिज्म दर पर पड़ता है जिसका शरीर के मोटा या दुबले होने से जुड़ा रहता है। अच्छी नींद काफी जरुरी है ताकि आपके शरीर को पर्याप्त समय मिले शरीर की क्षतिपूर्ति, पाचन और आराम करने के लिए। जिससे शरीर स्थिर हो सके और वज़न प्राप्त कर सके। आपको कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर पूरी करनी चाहिए इससे न केवल शरीर को सम्पूर्ण आराममिलेगा बल्कि आपका वज़न बढ़ेगा साथ ही तनाव से मुक्ति भी मिलेगी। 


वज़न बढ़ाने के लिए नियमित व्यायाम :-

वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane के लिए शरीर की पाचन क्रिया का मजबूत होना बेहद जरुरी है और ये तभी हो सकता है जब भोजन अच्छे से पच जाये। भोजन को पचने में शारीरिक शरम बेहद जरूरी है। इसलिए आप नियमित वॉक ,जिम ,योग अथवा प्राणायाम कर सकते है. सूर्य नमस्कार एक अत्यंत प्रभावशाली क्रिया हैं जिसे आप अपने जीवन का हिस्सा बनाये जो आपको सुन्दर एवम स्वस्थ जीवन देगा। जिम में आप स्क्वेट, डेड लीफ, बेंच प्रेस जैसे पेशीय व्यायाम करें जिससे शरीर में मांसपेशी बढ़ेगी और शरीर मजबूत होगा जिससे दुर्बलता खत्म होगी। व्यायाम करने से एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न होती है और आप संतुलित रूप से वज़न बड़ा सकते है। 


वज़न बढ़ाने के लिए पर्याप्त पानी पिए :-

वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) के लिए शरीर में प्रचुर मात्रा में पानी की जरूरत होती है। इसके लिए आप नारियल पानी का प्रयोग भी कर सकते है क्योकि इसमे प्रचुर मात्रा में मिनरल्स होता है जो वज़न (Vajan)  बढ़ने में उपयोगी माना जाता है। इसके अलावा 10 गिलास सादा पानी दिनभर में जरूर पिये।


वज़न बढ़ाने के लिए स्वस्थ आहार ले :-

आप क्या खाते है इसका सीधा असर आपके वज़न (Vajan)  को प्रभावित करता है. यदि आप मोटा होना चाहते है तो उन चीजो को खाए जिनमे पोषक तत्व और कैलोरी प्रचुर मात्रा में पाया जाता हो जैसे दाल, एवोकैडो, आटे का हलवा इत्यादि। हो सके तो सप्ताह में एक बार जंक फ़ूड जैसे पिज्जा,बर्गर जरूर खाए क्योकि इसमे काफी मात्रा में कैलोरी पाया जाता है। 

वज़न बढ़ाने के लिए योग्य भोजन :-

★★ दूध :                                                                                                                                
रोजाना 1 गिलास दूध जरूर पिये। रोजाना १ गिलास दूध नास्ते के साथ और रात में खाने के बाद जरूर ले। दूध में पाया जाने वाला कैल्सियम लम्बाई और वज़न दोनों बढ़ाने में बहुत उपयोगी माना जाता है.
★★ केले का सेवन:                                                                                                                    
केले का सेवन वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) में बहुत उपयोगी है। प्रतिदिन नास्ते में दूध के साथ केले का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा व् स्फूर्ति बनी रहती है। क्योकि दूध और केला कैल्शियम और कैलोरीज के अच्छे स्रोत माने जाते है जो की वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) में सहायक माने जाते है. इनदोनो का सेवन कम से कम ३ महीनो तक अवश्य करे। 
★★ काजू ,बादाम:                                                                                                                     
6-7 काजू और 5-6 बादाम का सेवन प्रतिदिन अवश्य करे. आप इसे सोने से पहले भी ले सकते है।  इसका सेवन भी 3-4 महीनो तक लगातार करे। 
★★ अंडे:
अंडे में काफी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो मांशपेशियो को बनाने में मदद करता है। इसलिए नियमित व्यायाम के साथ ३-४ अंडे प्रतिदिन खाए। जिम जाने वाले व्यक्ति ४-५ अंडो का सेवन करे। दो अंडा सुबह नास्ते में और दो अंडा रात में खाने के साथ खाएं।  
★★ चिकन:
चिकन में भी प्रोटीन भारी मात्रा में पाया जाता हैं जो की शरीर बनाने के साथ वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane )  में भी मदद करता है। अगर आप नियमित व्यायाम करते है तो ३५० ग्राम चिकन  रोजाना खाये और कम से कम सप्ताह में ३ दिन चिकन खाए।  अगर हो सके तो चिकन के Breast Part को खाये। 
★★ घी:

भोजन में दाल और रोटी के साथ दो चम्मच घी जरूर ले और दाल भी कम से कम २ कटोरा रोजाना पिये। दाल प्रोटीन से भरपूर और घी फैटयुक्त होता है जो वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) में बहुत जरुरी तत्व माना जाता है।  
★★ आलू :
आलू में काफी मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है जो वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) में सहायक होता है। अगर आपको आलू खाना अच्छा नहीं लगता तो घी या तेल में भुजिया बना कर खा सकते है। आलू को भून कर भी खाया जा सकता है। 
★★ मीठे का प्रयोग :
खाने में मीठे का प्रयोग करे जैसे फल के जूस के साथ १ टीस्पून फुल शुगर डाले इसके अलावा अगर आप काफी पीते है तो उसमे भी चीनी का प्रयोग करे जिससे अधिक से अधिक कैलोरी शरीर में जा सके। गर्मी में ice cream खाए जो कैलोरी का भंडार होता है।  इसके अलावा भोजन के बाद मिठाई खाने की आदत डाले। 
★★ पनीर का सेवन:
जैसा की सब जानते है कि पनीर कैल्सियम और प्रोटीन दोनों से भरपूर होता है जो की न केवल हड्डियों को मजबूत बनाता है बल्कि उपयुक्त मात्रा में कैलोरी भी शरीर को देता है जो वज़न बढ़ाने (Vajan badhaane ) में मदद करते है।  
★★ तेल का प्रयोग :
हमेशा खाने को अच्छे तेल में छानकर खाए। मार्केट में मिलने वाले फ्रूट केक, घर में बने समोसे, गुलाब जामुन ,रसगुल्ले खाए और अंतर तीन महीने में दिखने लगेगा। 

Final word :-

दोस्तों मै उम्मीद करता हु की आपको यह लेख 
वज़न बढ़ाने के असान तरीके हिंदी में [Vajan badhaane ke aasaan tarike hindi me ]
आपके लिए Helpful साबित होगा अपने विचार Comment Box में जरूर दे। 


Thanks  

Post a Comment

0Comments