बालों को झड़ने (Hair Fall) से कैसे रोकें ⇨ Balo Ko Jhadne Se Kaise Roke

Share:


Baalo ko Jhadane Se Kaise Roke ⇨ युवाओं में बाल (Hair) झड़ने और गिरने की Problem तेजी से बढ़ रही है। सही पोषण आहार ही नहीं और भी कई वजह जिम्मेदार है। 

  बाल तीन विविध चरणों के साथ एक विशेष वृद्धि चक्र का अनुसरण करते है। प्रत्येक चरण की निश्चित विशेषताएं होती है जो Hair की लम्बाई को निर्धारित करती है "Baalo ko Jhadane Se Kaise Roke"



बालों को झड़ने (Hair Fall) से कैसे रोकें ⇨ Baalo ke Jhadane Se Kaise Roke
 Balo ko Jhadne Se Kaise Roke


बाल झड़ने (Baal Jhadane) के यह प्रमुख कारण है :⇨


       तनाव, लम्बी बीमारी, हादसा, भावनात्मक तनाव, गर्भवस्था और दुग़धपान, एनीमिया, Vitamin B, D की कमी, कीमोथरेपी, Dandraf की Problem आदि से भी बाल झड़ने ( Baal Jhadne ) लगते है। खाना ठीक से नहीं पच पाता है 

इम्यून System में खराबी, बाल स्ट्रेट कराने, HighLight करने के लिए होने वाले तेज ताप या तेज केमिकल का Use करने, बाल Color करने के लिए केमिकल Color ज्यादा Use करने से, हार्मोन असंतुलन या मोटापे का बढ़ना आदि यह कई Reason है 

पुरुषो में यह अलग वजह है :⇨

" Balo ko Jhadne Se Kaise Roke "

   Boys में मेल हार्मोन बढ़ने की वजह से भी बाल झड़ने ( Baal Jhadne )  लगते है यह पुरुषो में होने वाला पैटर्न गंजापन है। इसे एलोपेशिया भी कहते है, Because रोग का Reason पुरुष यौन हार्मोन के एंड्रोजेंस में छिपा होता है। 


महिलाओं में यह अलग वजह है :⇨


" Balo ko Jhadne Se Kaise Roke "

  महिलाओं का शरीर थायरॉड, स्ट्रेस हार्मोन के प्रति अधिक सवेदनशील होता है इसके अलावा उनमे Iron की कमी भी पायी जाती है पिरिडियस में हेबी ब्लडिंग की वजह से भी बाल झड़ने ( Baal Jhadne )  की Problem होती है। 


इन बातो का ध्यान रखें है :⇨


" Balo ko Jhadne Se Kaise Roke "

  1. गुनगुने पानी एव अच्छे प्रोटीन आधारित शेम्पू से अपने Balo को नियमत रूप से धोए। 
  2. गीले बालो (Balo) पर कभी कंघा ना करे। 
  3. अपने बालो (Balo) को बहुत कसकर न बांधे। 
  4. हाइपोनिटेल, टाइट बन बनाते Time ध्यान रखिये कि जड़ो में खिंचाव न आये। 
  5. Protein, Vitamin, Iron, बायोटिन की प्रचुर मात्रा वाला आहार  बालो (Balo) को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है।
  6. यदि कोई चिकित्सकीय स्थिति हो तो उसका इलाज कराएं। 

Balo ke Jhadne Se Kaise Roke यह घरेलू उपचार है लाभकारी ⇨


नारियल का दूध, Aloe Vera, आंवला, अदरक का रस, दही आदि का Use शेम्पू करने से लगभग आधा घंटा पहले करने से बालो (Balo) को कंडीशनर और मॉइस्चराइज करने में Help मिलती है। Green Tea सॉल्यूशन का Use शैम्पू के बाद कंडीशनर के रूप में किया जा सकता है। 


खाने को ठीक ढंग से पचाना भी जरुरी है :⇨

" बालों को झड़ने (Hair Fall) से कैसे रोकें "

      आहार में Protein, Iron, कैल्शियम की कमी, ऑटोइम्यून डिसीज तो बाल झड़ने ( Baal Jhadne ) की वजह है। सही पोषण आहार की कमी खाना सही ढंग से न पचे तो भी बाल झड़ने ( Baal Jhadne ) की Problem हो सकती है। ऐसे में जब Doctor के पास जाते है वह कुछ दवाइयाँ देकर उपचार करते है।

तो उस से कुछ भी Benefit नहीं होगा। क्योंकि अगर खराबी अंदर है तो अंदर से ही ठीक करना आवश्यक है कुछ लोगो को मक्का, गेंहू, और मूँगफली से एलर्जी हो सकती है। Test करा कर देखे। जिन चीजों से एलर्जी हो उन्हें खाने से बचना चाहिए। साथ ही खाना देर से नहीं खाना चाहिए। Time पर खाएं हाज़मा दरुस्त रहें। 


Balo ke Jhadne Se रोकने के लिए ये Daily खाइये 

बालो को झड़ने से (Balo ko Jhadne Se) से रोकने के लिए Protein, बॉयोटिन, आमेगा-३ फैटी Acid का आहार में होना आवश्यक है। हरी पत्तेदार सब्जिया, मेथी के दाने आधा चम्मच भिगोये हुए , एक चम्मच अलसी के बीज, साथ ही एक नीम्बू, खीरा, टमाटर, गाजर, एक मुट्ठी चना या नट्स एव 2-3 K.G. Water पीना चाहिए।

 

Only 8 Hour सोने से पर्याप्त नींद नहीं मिलती है :⇨

" Balo ko Jhadne Se Kaise Roke "

 बालो के झड़ने (Balo ke Jhadneके लिए नींद पूरी न होना भी एक Reason है। Sun (सूर्य) डूबने के कितने घंटे बाद सो रहे है, इसका असर भी व्यक्ति के शरीर और हार्मोन पर पड़ता है अगर व्यक्ति Night को 12 बजे या 2 बजे सो रहा है फिर वह कितने भी लेट उठे उसके हार्मोन असंतुलित रहेंगे। 

जिस से बाल झड़ सकते है। जबकि यदि रात को 9 बजे सो कर भले Morning में जल्दी 4 बजे उठ जाये तो हार्मोन अधिक बेहतर ढंग से काम करेंगे। 


सोचो मत की बाल झड़ (Bal Jhad ) रहे है ⇨

  बाल झड़ रहे है और अगर इसी बात का तनाव ले लें तो भी स्ट्रेस हार्मोन Active होंगे जिससे बालो में प्रॉब्लम बढ़ सकती हैं। अगर पानी कठोर है तो भी बाल झड़ने लगते है। जिस शैम्पू का Use कर रहे है। वह भी Balo को प्रभावित करता है। 

 इसलिए बालो के लिए केमिकल Free के नाम Market में मिलने वाले हर्बल प्रोडक्ट की बजाये आंवला, रीठा आदि को घर लाकर खुद कंडीशनिंग की जाये तो वह ज़्यादा कारगर है। 


विशेषज्ञ से परामर्श लेने की जरूरत ⇨

Balo ko Jhadne Se Kaise Roke

June - July के Month में बालो का झड़ना सामान्य है But बिना किसी वजह से लगातार एक या डेढ़ महीने से बाल झड़ रहे हो तो एक्सपर्ट से मिलना चाहिए। किसी बीमारी के दौरान या उसके तुरंत बाद भी बाल झड़ने की Problem कुछ Time तक सामान्य तौर पर रहती है। 

Final word : ⇨
हम उम्मीद करते है की आपको 
बालों को झड़ने (Hair Fall) से कैसे रोकें 
[ Balo Ko Jhadne Se Kaise Roke ]
यह लेख आपको कैसा लगा हमें Comment कर के जरूर बताये 

Thanks 
Request review for your site to start running AdSense ad