Kad Lamba Karne Ke Achook Upay ⇨ कद लंबा करने के अचूक उपाय

Kad Lamba Karne Ke Achook Upay ⇨  वर्तमान में ऐसे कई लोग देखने को मिलते है जिनका कद छोटा होता है ऐसे लोगो को सार्वजनिक स्थानों में अपनी मौजूदगी पसंद नहीं होती। जिसका मुख्य कारण कद छोटा होने की वजह से मिलने वाले ताने है सिर्फ यही नहीं ऐसे बहुत से लोग है जो इस तरह के व्यक्तियों का मजाक उड़ाने का एक मौका नहीं छोड़ते चाहे खुद कैसे भी हो। इंसान के गुण उसकी लंबाई और सुंदरता से नहीं अपितु उसकी क्षमताओ से पता चलते है।  कद से छोटे लोगो को समाज में बहुत सी परेशानियो का सामना करना पड़ता है हालांकि कुछ समय बाद उन्हें इसकी आदत हो जाती है ऐसे में अपने कद को ठीक करने के लिए वे कई तरह के उत्पादों का प्रयोग करते है। कद लंबा करने के अचूक उपाय 

बाजार में उपलब्ध ये उत्पाद इस बात का पूर्ण दावा करते है की इसका सेवन करने से उनका कद लंबा हो जायेगा  लेकिन क्या आप जानते है हमारे शरीर के लिये इन उत्पादों का सेवन उतना ही खतरनाक है जितना की धूम्रपान करना। इन प्रोडक्ट्स में कुछ इस तरह के तत्व मिलाए जाते है जो आपके शरीर को अंदर से हानि पहुचाते है जिनका हमे तब पता चलता हैं जब बात हाथ से निकल चुकी होती है। 


🙆 Kad Lamba Karne Ke Achook Upay ⇨ कद लंबा करने के अचूक उपाय 🙆 

टेलीविज़न में Advertisement के दौरान दिखाए जाने वाले कद बढ़ाने के उत्पादों के विज्ञापन तो अपने देखने ही होंगे और हो न हो उनसे प्रभावित भी हुए होंगे. लेकिन क्या अपने कभी सोचा है की किसी दवाई या पाउडर का सेवन करने से कद बढ़ सकता है ? निश्चित रूप से नहीं क्योकि यदि ऐसा होता तो दुनिया का छोटे कद वाला हर व्यक्ति इस उत्पाद का प्रयोग कर चुका होता। इंसान के शरीर में HUMAN GROWTH HARMONE (HGH) होते है जो व्यक्ति की लंबाई को निर्धारित करते है. इस तथ्य से ये स्पष्ट होता है की यदि आप अपने कद को लंबा करना चाहते है तो इस हॉर्मोन में वृद्धि करनी होगी। 

सामान्य रूप से मनुष्य की लंबाई 18 से 20 वर्ष की आयु तक बढ़ती है, इसका अर्थ है इस आयु तक हमारे हॉर्मोन्स में वृद्धि होती है लेकिन इसके बाद उनमे वृद्धि नहीं होती और वे हमारी लंबाई की तरह स्थिर हो जाते है परंतु यदि कुछ बातों का ध्यान रखे तो इस आयु के बाद भी  थोड़ी बहुत लंबाई बढ़ाई जा सकती है इसके लिए आपको कही और जाने की आवश्यकता नहीं है क्योकि लंबाई बढ़ाने के उपाय आपके घर में ही छुपे हुए है। 

आज हम आपको कुछ ऐसे नुस्खे बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने कद को कुछ हद तक लंबा कर सकते है  लेकिन एक बात का ध्यान रखीयेगा आपके शरीर में मौजूद हर भाग प्रकृति की देंन है और इसके साथ छेड़ छाड़ करने से दुष्परिणाम सामने आ सकते है इसलिये यदि इन उपायो से भी आपके कद में फर्क न आये तो निराश न होना आप जैसे भी है अपने आप में परिपूर्ण है

Kad Lamba Karne Ke Achook Upay ⇨ कद लंबा करने के अचूक उपाय
Kad Lamba Karne Ke Achook Upay ⇨ कद लंबा करने के अचूक उपाय 

1. स्वस्थ और पोषक आहार ⇨

1. पौष्टिक भोजन में मौजूद विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम, जिंक, मैग्नीशियम और फास्फोरस लम्बाई बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए स्वस्थ और पोषक आहार लें। कार्बोनेटेड पेय, संतृप्त वसा और अधिक चीनी लेने से परहेज करें, क्योंकि ये आपकी लम्बाई पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकते हैं।
2. पेय जैसे दूध, जूस तथा गाजर, मछली, चिकन, अंडे, सोयाबीन, दलिया, आलू, बीन्स और हरी सब्जियां अपने भोजन में शामिल करें। साथ ही बादाम और मूंगफली जैसे नट्स तथा सेब और केले जैसे फल भी आपकी लम्बाई बढ़ाने में मददगार होते हैं।


2. कम अंतराल में भोज ⇨

1. भूखे न रहें। प्राकृतिक तरीके से लम्बाई बढ़ाने के लिए आपको अपने मेटाबॉलिज्म (उपापचय) को की मजबूत बनाने की बहुत आवश्यक होती है। एक दिन में छह बार भोजन लेकर आप अपने उपापचय को मजबूत बना सकते हैं।
2. बीच-बीच में स्वस्थ भोजन लेने से आपके शरीर में कम वसा एकत्रित होगी और इस प्रकार आप प्राकृतिक रूप से अपनी लम्बाई को बढ़ा पाएंगे। 


3. पर्याप्त नींद ले 

इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि लम्बाई जीन पर निर्भर करती है। लेकिन इस बात को भी नहीं नकारा जा सकता कि पर्याप्त नींद स्वस्थ जीवनशैली और शरीर की समग्र वृद्धि और विकास के लिए सबसे अच्छा उपाय है।

1. न सोने या कम नींद लेने का प्रतिकूल प्रभाव हमारे पूरे शरीर पर पड़ता है। पर्याप्त नींद यह सुनिश्चित करती है कि आपकी लम्बाई और वजन ठीक रहेंगे। क्योंकि नींद के दौरान शरीर में ऊतकों का विकास और निर्माण होता है।
2. पर्याप्त नींद लेने से लम्बाई को नियंत्रण करने वाले हार्मोन की वृद्धि होती है। इसलिए, एक दिन में कम से कम 7 घंटे की नींद लेना जरूरी होता है।

4. आयुर्वेदिक उपचार जो बहुत सहायक हैं ⇨

1. कद बढ़ाने के लिये सूखी नागौरी, अश्वगंधा की जड़ को कूटकर बारीक कर चूर्ण बना लें। बराबर मात्रा में खांड मिलाकर किसी टाईट ढक्कन वाली कांच की शीशी में रखें। 
2. इसे रात सोते समय रोज दो चम्मच गाय के दूध के साथ लें। इससे दुबले व्यक्ति भी मोटे हो जायेंगे। कम कद वाले लोग लंम्बे हो सकते हैं। इससे नया नाखून भी बनना शुरू होता है।
3. इस चूर्ण का सेवन करने से कमजोर व्यक्ति अपने अंदर स्फूर्ति महसूस करने लगता है। इस चूर्ण को लगातार 40 दिन तक लेते रहें। इस चूर्ण को शीतकाल में लेने से अधिक लाभ मिलता है।
4.  1 से 2 ग्राम अश्वगंधा चूर्ण, 1 से 2 ग्राम काले तिल, 3 से 5 खजूर को 5 से 20 ग्राम गाय के घी में एक महीने तक खाने से लाभ होता है। इस चूर्ण का सेवन करते समय खटाई, तली चीजें न खायें और जिन्हें आंव की शिकायत हो,तो अश्वगंधा न लें।
5.  लम्बाई बढ़ाने हेतु नित्य 2 काली मिर्च के टुकड़े 20 ग्राम मक्खन में मिलाकर उसे निगल जायें। देशी गाय का दूध कद बढ़ाने में विशेष रूप से सहायक है।
6. अपने डाइट चार्ट में ज्यादा से ज्यादा फल और मेवे शामिल करें। कद बढ़ने लगेगा।अखरोट की गिरी चालीस ग्राम की मात्रा में नियमित लेने से जल्द ही हाईट बढ़ जाती है ।


5. ये टिप्स भी है जरूरी ⇨

1. लटकना- जमीन से 7 Fut पर एक  Stick गाडे़ और उस पर जितनी देर हो सके उतनी देर तक  Daily लटकें। इससे रीढ़ की हड्डी लचीली बनेगी और आपकी Kad बढे़गी।
2. प्रतिदिन 10 से 20 मिनट रस्सी अवश्य ही कूदें इससे भी लम्बाई बढ़ती है ।
3. अपने हाथ तथा पैरों के बल झूलने तथा दौड़ने जैसी कसरत करे।
4. लम्बाई बढ़ाने के लिए प्रातःकाल दौड़ लगायें, नित्य सूर्य नमस्कार करें,किसी चीज़ से लटक कर पुल अप्स करें वा ताड़ासन करें ।
5. कद लम्बा करने के लिए अंगूठों को खीचिए ताकि मांसपेशियों में खिंचाब बढे़ इससे शरीर में रक्त का दौरा भी बढ़ता है।


6. कंप्यूटर पर गेम खेलने के बजाय ⇨

1. बच्चों को कंप्यूटर पर गेम खेलने के बजाय बाहर बास्केटबॉल, बैडमिंटन, टेनिस, दौड़, स्विमिंग और साइकिलिंग जैसे खेल खेलने के प्रोत्साहित करें।
2. इससे उनकी मांसपेशियां भी प्राकृतिक तरीके से मजबूत होती हैं और लंबाई बढ़ती है।


7. कैल्शियम है शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज ⇨

1. कैल्शियम शरीर के लिए एक आवश्यक खनिज है। यह हड्डियों को मजबूत बनाता है।
2. कैल्शियम हमें दूध, चीज़, दही, चूने आदि में मिलता है। ऊंचा लंबा कद पाने के लिए कैल्शियम बेहद जरूरी है।
3. मिनरल-खनिज हड्डी के ऊतकों का निर्माण करता है। ये हड्डी के विकास और शरीर में रक्त के प्रवाह में सुधार करते हैं।

8. खनिज से भरपूर तत्वों का इस्तेमाल करें ⇨

1. खनिज पालक, हरी बीन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर और आड़ू में पाया जाता है।
2. लंबाई बढ़ाने के लिए जिस विटामिन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है वह है विटामिन डी। यह दाल, टोफू,  मशरूम, गाय के दूध और दूध से बने पदार्थो से, सूर्य की किरणों से और बादाम आदि में पाया जाता है। 

9. लम्बाई और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए चूना ⇨

1. लम्बाई और स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए गेहूँ के दाने के बराबर मात्रा में चूना रोज दही, दाल या सब्जी में मिलाकर खाना चाहिए या पानी में मिलाके पीना चाहिए । इससे लम्बाई और स्मरण शक्ति दोनों का ही विकास होता है।
2. शरीर में चुस्ती फुर्ती बनी रहती है । लेकिन जिन लोगो को पथरी की समस्या हो उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए। 

10.लंबाई बढ़ाने के पौष्टिक आहार ⇨

1. कैल्शियम
दूध, चीज, दही, मक्खन।
2. मिनरल
पालक, हरीबिन्स, फलियां, ब्रोकोली, गोभी, कद्दू, गाजर, दाल, मूंगफली, केले, अंगूर।
3. विटामिन
दाल, अंडा, टोफू, सोया, मशरूम, बादाम।
4. प्रोटीन
मछली, दूध, चीज, बीन्स मीट, मूगंफली, दालें और चिकन को शामिल करें। अपनी लंबाई को बढ़ाने के लिये इन आहारों को नियमित रूप से अपने आहार में शामिल करें।
5. हर किसी बीमारी का एक अच्छा उपाय हैं पौष्टिक आहार। आपने सुना भी होगा अच्छा खाओ और अच्छी सेहत पाओ तो फिर हमेशा एक अच्छी डाइट लें।
6. जंक फूड के सेवन से कोसो दूर रहें। इसे ज्यादा ना खायें। हेल्दी खाना खाने से ना केवल आपकी सुंदरता में निखार आता हैं बल्कि आपकी हड्डियाँ भी मजबूत होती हैं जो आपकी लंबाई बढ़ाने में उपयोगी हैं।
7. हर तरह के फूड ग्रुप वाले आहार लें जैसे, प्रोटीन, कैल्शियम, स्वास्थ्य वसा और आयरन। इसके अलावा खूब सारी सब्जियां और फल का भी सेवन करें।
 

11. दिनचर्या में ध्यान रखें ये बातें ⇨

1.अपनी पीठ सीधी रखें, जब तक आप यह कर सकते हैं, फिर सो जाएं। जब आप सो रहे होते हैं, तब आप और अधिक बढ़ते हैं। बस अपने विकास में तेजी के लिए प्रतीक्षा करें।
2. जब आप नीचे बैठे, तब अपनी पीठ को सीधा रखने का प्रयास करें।
3. अधिक पानी पीएं, स्वादिष्ट लेकिन स्वस्थ खाएं, और बास्केटबॉल खेलने या एक बाइक की सवारी करने का प्रयास करें।
4. हमेशा एक अच्छा आहार लें।
5. लंबे नहीं होने के बारे में तनाव नहीं लें।
6. ऊँची हील के जूते ज्यादा ना पहनें, यह आपके टखने या एड़ी को नुकसान पहुंचा सकता है।
7. कैल्शियम, प्रोटीन और पोटेशियम में उच्च खाद्य पदार्थ खाएं, इसकी मदद से मांसपेशियों का निर्माण होगा, हड्डियां मजबूत होगी और सेल की पीढ़ियों और मरम्मत में सहायता मिलेगी।


12. रोजाना व्‍यायाम करें ⇨

1. नियमित रूप से किया गया व्यायाम आपकी लंबाई को बढ़ाने में सार्थक परिणाम दे सकता है। इसके लिये आप कुछ तरीके तो रोज घर पर ही कर सकते है जैसे लटकना, रस्सी कूदना, साइकलिंग, तैराकी ।
2. इसके अलावा व्यायाम में ताड़ासन,भुंजगासन,शीर्षासन,जैसे व्यायामों को रोज करें। इससे आपकी लंबाई में जल्द ही बढ़ोत्तरी हो सकती है। क्योकि व्यायाम करने से आपकी मांसपेशियों में दबाब पड़ता है। वो खीचती है। जिससे लबांई को बढ़ाने में मदद मिलती है।


13. सूर्य की रोशनी से संपर्क ⇨

1. अक्सर देखा गया है कि लोग सुबह सूर्य नमस्कार करते है क्योकि सुबह के समय सूर्य से निकलने वाली किरणें हमारे शरीर के लिये बहुत फायदेमंद होती है। धूप में विटामिन डी पाया जाता है।
2. यह विटामिन डी स्किन और हमारे शरीर की मांसपेशियों के लिए बहुत अच्छा है| इससे भी आपकी और आपके बच्चों की लंबाई अच्छी हो सकती है।

14. शराब और नकली दवाओं के सेवन से दूर रहें ⇨

1. ज्यादातर देखा गया है कि बचपन की बुरी लत पूरे जीवन को खत्म करके रख देती है इसलिये आप अपने बच्चों को शराब,सिगरेट जैसी लत से दूर रखें।
2. इसके अलावा लंबाई को बढ़ाने के लिये आर्टिफिशियल हॉर्मोन के कैप्सूल का उपयोग करते है।इससे आपके शरीर और इम्यूनिटी पर बुरा असर होगा, जिससे उनकी लंबाई और मानसिक वृद्धि भी रुक सकती है।


15. विकास दल प्रो ⇨

वैसे तो हमारी लंबाई 18 बर्ष तक ही बड़ सकती है पर कुछ दवाइयो के द्वारा कुछ इंच तक की लंबाई को बढ़ाया जा सकता है।
1. आपको निराश होने की जरूरत अब नही है आपको सिर्फ थोड़ी सी सावधानी, जो करे जिंदगी भर असानी
2. अपने बच्चों के खान-पान का विशेष ध्यान दे जिससे वो स्वस्थ रहने के साथ साथ अपनी मनचाही ऊंचाई को पा लें और अपने जीवन की मनचाही उड़ान भर सके।


16. Kad Lamba Karne KeLiye सही खाएं ⇨

1. स्वस्थ पोषक तत्वों से समृद्ध एक संतुलित आहार से आप मजबूत और स्वस्थ विकसित होगें और अपनी पूरी ऊंचाई तक पहुंच जाएंगें। इसका मतलब है केक, सोडा, और पिज्जा से दूर रहना और सलाद, साबुत अनाज, और मछली खाना।
2. अगर आपको इन खाद्य पदार्थों को खाने के लिए खुद को प्रेरित करने में परेशानी हो रही है, तो विभिन्न रेसिपीज देखें और आपके पसंदीदा भोजन के संयोजन को ढूंढें। प्रोटीन, फल, सब्जियां, अनाज और डेयरी शामिल करके।


17. अपने आहार में पतला प्रोटीन शामिल करें ⇨

प्रोटीन उन चीजों के लिए निर्माण खंड हैं, जो आपको लंबा और मजबूत बनाने में मदद करते हैं, आपकी हड्डियां, मांसपेशियां और उपास्थि। अगर आप अपनी संभावित ऊंचाई को अधिकतम करना चाहते हैं, तो प्रोटीन खाद्य पदार्थ समूह से खाद्य पदार्थों की एक अच्छी मात्रा खाना महत्वपूर्ण है। सिफारिश की राशि उम्र, लिंग और आप कितना व्यायाम करते हैं, इस पर निर्भर करेगी।
1.  9-18 आयु वर्ग की लड़कियों को दैनिक 140 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
2.  9-13 आयु वर्ग के लड़कों को दैनिक 140 ग्राम की सिफारिश की जाती है।
3.  14-18 आयु वर्ग के लड़कों को दैनिक 190 ग्राम की सिफारिश की जाती है। प्रोटीन खाद्य पदार्थों में पतला मीट, अंडा, मछली, अंडे, नट्स और बीज शामिल हैं।


18. पर्याप्त विटामिन-डी लें ⇨

1. विटामिन डी आपकी हड्डियां मजबूत बनाने में मदद करता है और बच्चों में मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ावा देता है। हाल के एक अध्ययन में पाया गया है, कि विटामिन डी की कमी विकास को अवरुद्ध करती है और इसे किशोर लड़कियों में वजन बढ़ाने से भी जोड़ा गया है।
2. विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों में मछली का तेल, मशरूम, और दृढ़ अनाज शामिल हैं।


19. Kad Lamba Karne Ke Liye कुछ खाद्य पदार्थों से बचें ⇨

1. बहुत ज्यादा वसा और नमकीन खाने से परहेज करने पर, आम तौर पर कुछ स्वस्थ खाद्य पदार्थों का आपकी ऊंचाई पर एक नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। आपको एक संतुलित आहार का सेवन करना चाहिए
2. सोया उत्पाद, टमाटर और व्यापक सेम के अपने सेवन को कम करने पर विचार करें। एक स्वस्थ और संतुलित आहार लेना बजाय इन तीन चीजों को नहीं लेने की तुलना में अधिक महत्वपूर्ण है।


20.खिंचाव की कोशिश करें ⇨

कुछ खिंचाव आपकी रीढ़ की हड्डी को खींचने और आपकी मुद्रा में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। सुबह में पहली चीज और रात में आखिरी चीज खिंचाव के रूप में करके आप और अधिक सीधे बन सकते हैं, और इस तरह अपनी ऊंचाई और बढ़ा सकते हैं। कोशिश करने वाले कुछ खिंचावों में शामिल है-
1. पैर की अंगुली छूना:-
सीधे खड़े हो जाएं और आसमान की ओर अपने हाथ बढ़ाएं, और उसके बाद अपने पैर की उंगलियों को छूने के लिए नीचे झुकें।
2. कोबरा खिंचाव:-
अपने हाथों को बगल में रख कर अपने सीने पर लेट जाएं और फिर अपने हाथों को धकेल कर सीने को उठाएं और अपने सिर को पीछे झुकाएं।
3. ब्रिज खिंचाव:-
 अपने हाथों को किसी भी तरफ करके अपनी पीठ पर लेट जाएं, फिर अपने हाथों को नीचे दबाएं, अपनी पीठ में खिंचाव के लिए अपने पेट को जमीन से ऊपर उठाएँ।


21. स्वाभाविक रूप से विकसित होने की प्रतीक्षा करें ⇨

हर कोई एक बास्केटबॉल खिलाड़ी या एक मॉडल की तरह लंबा नहीं होता। लंबा होने से ही सब कुछ नहीं है, तो आप जैसे भी हैं, उसके साथ सहज होना सीखें।
1. कुछ लोग देर से बढ़ते हैं और वे 17, 18 या केवल उसके ही बाद तेजी से बढ़ेगें।
2. अगर आप वास्तव में चिंतित हैं, तो आप बाल चिकित्सा एंडोक्राइनोलॉजिस्ट से मिलें। यह डॉक्टर आपको कम विकास का मुकाबला करने के क्रम में लगने वाले समय के लिए संभावित चिकित्सा कोर्सेस के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देने में सक्षम होगें।


22. अपनी मुद्रा को समायोजित करें ⇨

अगर आप अपने आप को लम्बे होने के लिए जो कुछ कर सकते हैं, वह सब कुछ कर चुके हैं, फिर भी कुछ चीजें हैं जो आप अपनी ऊंचाई को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं। आप नहीं जानते कि एक बुरी मुद्रा आपकी समग्र ऊंचाई को प्रभावित कर सकती है।
1. कंधे की एक मामूली गिरावट, सिर आगे झुकाना और गर्दन को झुकाना, और आदतन एक पैर पर अपने वजन के साथ खड़ा होना, आपकी ऊंचाई को घटा सकता है।
2. अपने सिर पर एक किताब रख कर और अपनी रीढ़ की हड्डी को संभवतः सीधा रखकर चलने की कोशिश करें।
3. अपने पैरों के साथ खड़े हो जाएं, और हिप्स की चौड़ाई की तुलना में पैर अधिक दूर नहीं रखें। अपनी ठोड़ी को थोड़ा ऊपर रखें। यह आपकी कुछ अतिरिक्त ऊंचाई बढ़ाएगा, इतना ही नहीं यह आपको अधिक आश्वस्त भी बनाएगा।
 सीधे बैठने की आदत बनाएं और अपने पेट की मांसपेशियों को दबाने पर ध्यान केंद्रित करें।


23. मध्यम या छोटे बाल रखें ⇨

आप सोच रहे होगे कि लंबे बालों से आप लम्बे दिखेंगें। लेकिन वास्तव में, लंबे बाल गर्दन और नेकलाइन से दूर ध्यान खींच लेते हैं और आप छोटे दिखाई देते हैं।
1. छोटे या मध्यम लंबाई के बाल रखें। ये हेयर स्टाइल वापस आपकी गर्दन पर जोर देगी।
2. अगर आपकी गर्दन काफी लंबी है, तो ये हेयर स्टाइल बहुत अच्छी लगेगी।


24. Kad Lamba Karne Ke Liye तैराकी करें ⇨

1. तैराकी पूरे शरीर के विकास के लिए सबसे अच्छा और सर्वोत्तम व्यायाम है। लम्बाई बढ़ाने के मामले में तैराकी एक सर्वोत्तम खेल है ।
2. तैराकी मांसपेशियों को बढ़ाने के लिए की जाती है और अगर आप तैराकी कम उम्र में शुरू कर दे तो इससे आपको पर्याप्त ऊंचाई तक पहुंचने में मदद मिलेगी। हालांकि, अगर आप कम से कम 2 घंटे दैनिक 4 से 5 दिनों के लिए तैराकी करेंगे तो फर्क आपको खुद नज़र आने लगेगा।


25. Kad Lamba Karne Ke Liye रस्सी कुदें ⇨

1. रस्सी कूद बच्चों के लिए न केवल मजेदार एक खेल है,अपितु यह ऊंचाई पाने के लिए भी एक बहुत अच्छा व्यायाम है।
2. जब रस्सी कूदते है तो घुटनो और टांगो पर पूरा जोर पड़ता है जिसे टांगो का पूरा विकास होता है।
3. इन शारीरिक गतिविधियों से कुछ इंच लम्बाई पाने में मदद मिलती है।


26. पर्याप्त जिंक फ़ूड ले ⇨

1. ऊंचाई बढ़ाने के लिए और स्वस्थ विकास को बढ़ावा देने के लिए मटर, शतावरी, अंडे, चॉकलेट और कस्तूरी आदि खाद्य पदार्थों के रूप में जिंक का सेवन बढ़ाएँ।
2. जिंक बच्चों में विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि जिंक की कमी अवरुद्ध विकास का कारण बनता है जिससे बढ़ती हुई लम्बाई अचानक रुक जाती है।


27. Kad Lamba Karne Ke Liye 3 अंडे रोजाना लें ⇨

1. अंडे में हाइ क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है जो कद लंबा करने में सहायक होता है। 
2. इसके अलावा अण्डों में प्रचूर मात्रा में लम्बाई को बढ़ाने वाले विटमिन्स ओर मिनरल्स पाए जाते हैं| रोजाना 3 से 6 अंडे अपनी डाइट में शामिल करें। 

28. चिकन से बढ़ाएं कद ⇨

1. चिकन से गुड क्वालिटी प्रोटीन मिलता है जिससे कद लम्बा करने में मदद मिलती है| इसलिए इसे आज ही  अपने फ़ूड मेन्यू (menu) में शामिल करें। 


29. सोयाबीन का इस्तेमाल अवश्य करें ⇨

1. अगर आप वेजिटेरियन हैं और एग्स और चिकन नही खा सकते तो चिंता मत कीजिए क्योंकि आप सोयाबीन खाकर जरुरी प्रोटीन पा सकते हैं। 
2. सोयाबीन के न्यूट्रियेंट्स जैसे मिनरल, विटमिन्स, प्रोटीन और फाइबर (fiber) ना सिर्फ़ आपकी हड्डियों और मसल्स का विकास करते हैं बल्कि ये आपकी पूरी सेहत को सुधारते हैं इसलिए सोयाबीन रोज खाइए ओर हाइट बढाइये। 


30. Kad Lamba Karne Ke Liye केला खाएं ⇨

1. केला सेहत के लिए बहुत ही ज़रूरी फ्रूट है क्योंकि इसमे पाए जाने वाले न्यूट्रियेंट्स बहुत से सेहत सम्बन्धी कार्य करते हैं जैसे केले का पोटैशियम हड्डियों को कमजोर होने से बचाता है। 
2. मिनरल हड्डियों को होने वाले नुकसान को भी कम करता है साथ ही बोन्स में कॅल्षियम की मात्रा को भी बढाता है जिससे बोन्स सही ढंग से अपनी लम्बाई बढ़ा पाती है जिसके फलसवरूप आपका कद बढ़ता है|
3. केले में प्रोबायोटिक पाया जाता है जो उपापचय को तेज करता है ओर आप जानते हैं की गुड उपापचय का मतलब होता है गुड हाइट। 


31. ओटमील भी है फायदेमंद ⇨

1. सोयाबीन की तरह ओटमील भी एक अच्छे प्रोटीन का स्त्रोत है। 
2. 50 ग्राम ओटमील का रोज सेवन करने से आपकी लम्बाई और मांसपेशियों दोनों को बढ़ने में मदद मिलेगी। 


32. हरी पत्तेदार सब्जियाँ ⇨

1. हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, मटर, भिंडी, ब्राकोली, सरसों आदि में जो न्यूट्रियेंट्स पाए जाते हैं। 
2. मानव विकास हार्मोन (human growth hormone) को स्त्रावित होने में मदद करते हैं जिसके फलसवरूप आपका कद लंबा होता है। 


33. Kad Lamba Karne Ke Liye उछलो कूदो ⇨

1. जम्पीगं हाइट इनक्रीस करने का सबसे कारगर उपाय है| जम्पीगं (Jumping) से ब्लड सर्क्युलेशन अच्छा होता है जिससे ज्यादा पोषक पदार्थ आपकी हड्डियों तक सप्लाइ होते हैं और इस कारण आपकी बोन्स की वृद्धि होती है जिसके फलसवरूप आपका विकास (growth) अच्छी होती है। 
2. वो सभी स्पोर्ट्स सेलेक्ट कीजिए जिसमे ज्यादा उछालना कूदना होता है जैसे रस्सी कूदना (skipping), बास्केट बॉल, टेनिस, नॉर्मल जम्पीगं आदि। 

34. अपना आत्मविश्वास का स्तर सुधारें ⇨

1. आत्मविश्वास (Confidence) की कमी हाइट और शरीर पर बहुत बुरा प्रभाव डालती है। इसलिए आत्मविश्वास और सकारात्मक बनें। 
2. कॉन्फिडेन्स की कमी से आप स्ट्रेस में आ जाते हैं ओर ये स्ट्रेस आपकी बॉडी के विकास को बूरी तरह से प्रभावित करता है और ऐसा आप हरगिज़ नही चाहेंगे।  तो जितना हो सके अपने आप को कॉन्फिडेंट रखने की कोशिश करें और अपने आप में विश्वास रखे।  इसके लिए आप डॉक्टर से भी कन्सल्ट कर सकते हैं। 


Final Word 


उम्मीद है कि आपको हमारा यह आर्टिकल Kad Lamba Karne Ke Achook Upay अच्छा लगा होगा।  अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप हमारे इस आर्टिकल को अपने फ्रेंड्स के साथ भी शेयर कर सकते हो, और इस आर्टिकल से सम्बन्धित किसी भी जानकारी के लिए आप हमें कमेंट भी कर सकते है। 

अगर आपको किसी भी जानकारी के लिए कोई सवाल करना हो तो आप हमे कमेंट कर सकते है उसका जवाब आपको पूरे  सुझाव के साथ दिया जायेगा Thanks For Reading our this post अन्य जानकारी के लिए इसे देखिये ↷

Post a Comment

0Comments