डिस्प्रिन प्लस की पूरी जानकारी हिंदी में ⇨ Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me


डिस्प्रिन प्लस की पूरी जानकारी हिंदी में ⇨ Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me

डिस्प्रिन प्लस की पूरी जानकारी हिंदी में ⇨ Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me
Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me


डिस्प्रिन प्लस ( Disprin Plus) उपयोग क्यों किया जाता है

Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग सिरदर्द, दांत दर्द, ठंड, फ्लू, संयुक्त दर्द, या अवधि के दर्द से हल्के से मध्यम दर्द से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है। यह दवा शरीर में कुछ रसायनों की गतिविधि को कम करने से दर्द-राहत प्रभाव प्रदान करने के लिए काम करती है।

बुखार को कम करने के लिए डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) का भी उपयोग किया जाता है। यह दवा शरीर से गर्मी के नुकसान को बढ़ाकर बुखार को कम कर देती है। कुछ स्थितियों के इलाज के लिए अन्य दवाओं के साथ संयोजन में डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट भी लिया जा सकता है।

माइग्रेन सिरदर्द से जुड़े दर्द से छुटकारा पाने के लिए कैप्रिन और एस्पिरिन के साथ डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusटैबलेट का उपयोग किया जाता है। दर्द से राहत मिलती है क्योंकि कैफीन या एस्पिरिन के साथ प्रयोग करते समय डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) का प्रभाव बढ़ जाता है।

नॉन स्टेरिओडल आग रहित दवाई डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स नामक दवाओं की एक श्रेणी से संबंधित है। नॉनस्टेरॉयड एंटी-इंफ्लैमेटरी ड्रग्स, जिसे एनएसएआईडीएस (NSAIDS )भी कहा जाता है, बुखार को कम करने, दर्द कम करने और रक्त की थक्की रोकने में Help करता है। जब उच्च खुराक में उपयोग किया जाता है तो NSAIDS शरीर में सूजन को भी कम करता है।

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) को कैसे इस्तेमाल करे


डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus टैबलेट का उपयोग शुरू करने से पहले दवा कंपनी या आपके फार्मासिस्ट द्वारा प्रदान किए गए उत्पाद लेबल, मरीज गाइड या दवा मार्गदर्शिका पर दिशानिर्देश पढ़ें। यदि आपके पास इस दवा से संबंधित कोई प्रश्न हैं, तो अपने डॉक्टर या फार्मासिस्ट से पूछें। इस दवा का प्रयोग अपने डॉक्टर द्वारअनुशंसित के रूप में करें।

दर्द दवाएं सबसे अच्छी तरह से काम करती हैं अगर आप दर्द के किसी भी संकेत महसूस करते हैं। यदि आप लक्षण खराब हो जाते हैं तो आप इसका उपयोग करने में देरी करते हैं तो डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट अच्छी तरह से काम नहीं कर सकता है। डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग भोजन के साथ या बिना किया जाता है। पानी में दवा को कुचलने, चबाने या भंग न करें।



डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusकी सामान्य खुराक प्रत्येक 4-6 घंटे 1000 मिलीग्राम है जबकि लक्षण आखिरी (एक दिन में 4000 मिलीग्राम से अधिक नहीं)। डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) की अधिकतम वयस्क खुराक एक दिन में 4000 मिलीग्राम है। यह दवा आमतौर पर बुखार के लिए 3 दिनों की अवधि और दर्द के लिए 10 दिनों के लिए प्रयोग की जाती है।"हिंदी में disprin साइड इफेक्ट"

इस दवा के लिए काम शुरू करने में 30 मिनट लगते हैं। यह दवा आदत बनने के लिए जाना जाता है। इस दवा का उपयोग एक आवश्यक आधार पर किया जाना चाहिए। अगर आपकी हालत में सुधार नहीं होता है तो अपने डॉक्टर से बात करें। अपने डॉक्टर से कहें कि दर्द या बुखार लंबे समय तक रहता है। 

इससे भी बढ़ हो जाता है, और आपका सिरदर्द अधिक बार खराब हो जाता है या हर 2 दिनों के बाद सिरदर्द फिर से विकसित होता है। यदि आपके पास कोई गुर्दे की बीमारी है, तो गुर्दे की समस्याओं के खतरे को कम करने के लिए एक छोटी खुराक निर्धारित की जा सकती है।

यदि आपको अपने यकृत के स्वास्थ्य के साथ समस्याएं हैं, तो जिगर की समस्याओं के जोखिम को कम करने के लिए कम खुराक निर्धारित की जा सकती है। यदि आप किसी बच्चे को डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusटैबलेट दे रहे हैं, तो बच्चों के लिए एक उत्पाद का उपयोग करना सुनिश्चित करें।

इस दवा को किसी बच्चे को देने से पहले, उत्पाद पैकेज से सही खुराक खोजने के लिए बच्चे के वजन या आयु का उपयोग करें। आप अपने बच्चे के लिए सही खुराक जानने के लिए इस पृष्ठ के खुराक अनुभाग को भी पढ़ सकते हैं। अन्यथा, अपने डॉक्टर से परामर्श लें और उनकी सिफारिश का पालन करें।

साइड इफेक्ट्स की संभावना को कम करने के लिए, आपको अपने डीसीटर द्वारा इस दवा के विस्तारित रिलीज फॉर्म का उपयोग करने की सिफारिश की जा सकती है। विस्तारित रिलीज दवा लंबे समय तक आपके शरीर में दवा के स्थिर स्तर को बनाए रखने में मदद करती है। पैकेज को या अपने डॉक्टर द्वारा इंगित किए जाने तक दवा को कुचलने या चबाएं।"disprin गोली का उपयोग करता"

यदि आप इस दवा के चबाने योग्य टैबलेट फॉर्म का उपयोग कर रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इसे निगलने से पहले दवा चबाते हैं। यदि इस दवा के मौखिक रूप से विघटनकारी रूप का उपयोग करते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप इस दवा को लेने से पहले या उसके बाद 5 मिनट या तो किसी भी भोजन या तरल पदार्थ का उपभोग नहीं करते हैं।

पैकेज से बाहर दवा लेने से पहले, अपने हाथों को अच्छी तरह धो लें। दवा को जीभ पर रखें। सुनिश्चित करें कि आप दवा को चबाते या निगलते नहीं हैं। दवा लेने के बाद आपको पानी पीना नहीं है। कुछ मामलों में, दवा थोड़ा कड़वा स्वाद कर सकते हैं। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आप दवा को तोड़ या विभाजित नहीं करते हैं।

यदि इस दवा के तेजी से विघटनकारी टैबलेट फॉर्म का उपयोग करते हैं, तो इस दवा को चबाएं या दवा को जीभ पर भंग करने दें। इसके बाद, पानी के साथ या बिना दवा निगलें।अगर इंजेक्शन के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है, तो यह दवा नसों में प्रत्येक 4 से 6 घंटे में दी जानी चाहिए। रंग या कणों की उपस्थिति में किसी भी बदलाव के लिए इंजेक्शन की सावधानीपूर्वक जांच करें।

वायु बुलबुले के कारण रक्त आपूर्ति के अवरोध को रोकने के लिए, इंजेक्शन प्रक्रिया का अंत ठीक से देखा जाना चाहिए। इसे खोलने के 6 घंटे के भीतर इंजेक्शन का प्रयोग करें। इंजेक्शन को ठंडा या फ्रीज न करें। यदि इस दवा के तरल रूप का उपयोग करते हैं, तो उपलब्ध मापने वाले कप, चम्मच या ड्रॉपर का उपयोग करके खुराक को मापें।

मापने वाले उपकरण में दवा डालने से पहले, आपको मापन चिह्नों को ध्यान से जांचना चाहिए। फिर, डिवाइस में खुराक राशि डालना। उपयोग के बाद, मापने वाले डिवाइस को अपने अगले उपयोग के लिए एक सुरक्षित स्थान पर साफ और स्टोर करें। आपको खुराक मापने वाले उपकरणों के रूप में एक चम्मच या चम्मच का उपयोग नहीं करना चाहिए। "घुलनशील एनाल्जेसिक disprin"

क्योंकि इससे गलत खुराक हो सकती है। यदि उत्पाद पैकेज पर इंगित किया गया है, तो उपयोग से पहले दवा को हिलाएं।डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusके साथ शराब की खपत से बचें। आपको डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट को 20-25 डिग्री सेल्सियस (68-77 डिग्री फारेनहाइट), गर्मी से दूर, नमी से दूर, और प्रकाश से दूर रखना चाहिए। दवाओं को बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

चिकित्सा गाइड में सूचीबद्ध लोगों के अलावा अन्य उपयोगों के लिए दवाएं निर्धारित की जा सकती हैं। उन स्थितियों के लिए डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग न करें जिनके लिए यह निर्धारित नहीं किया गया था। अन्य लोगों को डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusटैबलेट न दें जिनके पास आपके पास समान स्थितियां या लक्षण हो सकते हैं। स्व-दवा उन्हें नुकसान पहुंचा सकती है। "डिस्प्रिन टैबलेट हार्ट अटैक"

 डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) कैसे लें

 Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusका उपयोग करने की खुराक और आवृत्ति निम्नलिखित कारकों पर निर्भर करेगी
  1. रोगी की उम्र। 
  2. रोगी का वजन। 
  3. रोगी का स्वास्थ्य। 
  4. रोगी के यकृत का स्वास्थ्य। 
  5. रोगी के गुर्दे का स्वास्थ्य। 
  6. डॉक्टर द्वारा अनुशंसित दवाएं। 
  7. इस्तेमाल की जा रही किसी भी अन्य दवाइयां। 
  8. हर्बल सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल किया जा रहा है। 
  9. दवा के लिए प्रतिक्रिया। 
  10. डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) खुराक। 
  11. हल्के से मध्यम दर्द के लिए खुराक।

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) का फार्म

Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me

  1. गोली:- ताकत: 80 मिलीग्राम, 160 मिलीग्राम, 325 मिलीग्राम, 500 मिलीग्राम, 650 मिलीग्राम। 
  2. उपाय:- ताकत: 80 मिलीग्राम / 0.8 एमएल, 80 मिलीग्राम / 2.5 एमएल, 160 मिलीग्राम / 5 एमएल। 500 मिलीग्राम / 15 एमएल। 
  3. अमृत:- ताकत: 32 मिलीग्राम / 1 एमएल। 
  4. इंजेक्शन योग्य समाधान:- ताकत: 10 मिलीग्राम / एमएल। 


डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) के लिए विशेष निर्देश

मुंह से खाने पर
भोजन के संबंध में गोलियाँ और कैप्सूल का प्रयोग करें। निगलने से पहले चबाने योग्य गोलियों को कुचल या चबाया जाना चाहिए।

विस्तारित रिलीज टैबलेट
पूरी विस्तारित रिलीज टैबलेट को बिना विभाजित, चबाने, कुचलने या भंग करने के बिना निगलें।

मौखिक रूप से टैबलेट विघटित
निगलने से पहले दवा को उचित रूप से भंग या चबाएं।

निलंबन या समाधान
इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह हिलायें। सटीक खुराक माप के लिए मापने कप या सिरिंज का प्रयोग करें। उत्पाद पैकेजिंग के साथ आने वाले मापने वाले उपकरणों का हमेशा उपयोग करें।


डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) जरूरत से ज़्यादा 

Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me

अगर आप डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) पर अधिक मात्रा में हैं तो क्या करें?

यदि आप डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusकी सिफारिश की खुराक से अधिक ले चुके हैं, तो तुरंत चिकित्सा सलाह लें। यदि पिछले 1 घंटे के भीतर अधिक मात्रा में हो गया है, तो सक्रिय चारकोल लेकर जहरीले प्रभाव को कम किया जा सकता है। सक्रिय चारकोल कार्बन का एक रूप है 

जिसमें छोटे, कम मात्रा वाले छिद्र होते हैं। ये छिद्र जहर के मामले में जाल रसायनों की मदद करते है डिस्प्रिन  प्लस (Disprin Plus) के अधिक मात्रा के बाद 24 घंटे तक एन-एसिटालिसीस्टीन का उपयोग एंटीडोट के रूप में किया जा सकता है। ओवरडोज के 8 घंटे के भीतर एन-एसिटालिसीस्टीन का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

मौखिक मेथियोनीन का भी उपयोग किया जा सकता है यदि रोगी एक दूरस्थ सुविधा में चिकित्सा सुविधा तक पहुंच के बिना है।

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) के एक overdose के लक्षण

यदि आप इस दवा का अधिक उपयोग करते हैं, तो यह आपके शरीर में दवा के खतरनाक स्तर का कारण बन सकता है। ऐसे मामलों में, अधिक मात्रा में लक्षणों में शामिल हो सकते हैं:

पेट में दर्द
पैनक्रिया की सूजन
गुर्दे की ट्यूबल कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने के कारण गुर्दे की चोट

लीवर फेलियर
भूख में कमी

त्वचा का पीला रंग
शरीर में अत्यधिक मात्रा में एसिड की उपस्थिति

उल्टी
यदि आपको लगता है कि आप डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट पर अधिक मात्रा में हैं, तो तुरंत एक जहर नियंत्रण केंद्र पर कॉल करें। 

Disprin Plus का उपयोग करते समय सावधानियां

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग करने से पहले, यदि आप को एलर्जी हैं या इसके तत्व हैं तो अपने डॉक्टर से चर्चा करें। आपका डॉक्टर वैकल्पिक जानकारी लिख सकता है और इस जानकारी को रिकॉर्ड करने के लिए अपने मेडिकल रिकॉर्ड अपडेट कर सकता है।

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) का उपयोग करने से पहले, अपने चिकित्सक और स्वास्थ्य इतिहास के अपने डॉक्टर को निम्नलिखित बताएं: 

यकृत रोग, गुर्दे की बीमारी, या शराब की लत। अत्यधिक शराब की खपत जिगर की क्षति का खतरा बढ़ सकती है। गर्भावस्था के दौरान डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plusटैबलेट का उपयोग केवल तभी होना चाहिए जब आवश्यक हो। यह दवा केवल तभी दी जानी चाहिए जब संभावित लाभ बच्चे को संभावित जोखिम को उचित ठहराता है। 

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट दवाइयों के एनएसएआईडी वर्ग से संबंधित है। गर्भावस्था के 2 9 सप्ताह बाद एनएसएआईडी नहीं लेनी चाहिए क्योंकि ये दवाएं नवजात शिशु को गंभीर नुकसान पहुंचा सकती हैं।डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग स्तनपान कराने वाली महिलाओं में उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है। 

यह दवा स्तन दूध में मौजूद है लेकिन बच्चे को कोई नुकसान पहुंचाने के लिए महत्वपूर्ण मात्रा में नहीं है डिस्प्रिन   प्लस (Disprin Plus) टैबलेट उन महिलाओं में उपयोग के लिए सुरक्षित माना जाता है जो बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश कर रहे हैं। डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) के साथ शराब पीने से बचें। अल्कोहल पीने से जिगर की क्षति हो सकती है।

यह दवा पेट में खून बह रहा है। इस दवा का उपयोग करते समय तम्बाकू और अल्कोहल का नियमित उपयोग रक्तस्राव के आपके जोखिम को बढ़ा सकता है। यदि आप नियमित रूप से शराब पीते हैं और पीते हैं तो इस पहलू को अपने डॉक्टर से चर्चा करें। एनएसएआईडी दवाएं, जिनमें डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus), मास्क कुछ संक्रमण शामिल हैं और उन्हें पता लगा कर उन्हें रोकें।

यदि डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) का उपयोग अक्सर या लंबे समय तक किया जाता है, तो आप सिरदर्द विकसित कर सकते हैं या इससे मौजूदा सिरदर्द खराब हो सकता है।दवा की जिस खुराक को लेना आपको भूल गया, याद आते ही उसे तुरंत लें। खुराक के लिए तैयार करने के लिए दूसरी खुराक न लें जिसे आप याद कर सकते हैं।"घुलनशील एनाल्जेसिक का उपयोग करता है disprin"


डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) की  खुराक

हल्के से मध्यम दर्द के लिए खुराक
वयस्क
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4-6 घंटे प्रति 500-1000 मिलीग्राम
अधिकतम: 4000 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (वजन में 2-3 साल, 24-35 एलबी / 11-16 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4 घंटे 160 मिलीग्राम
अधिकतम: 800 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (4-5 साल, वजन में 36-47 एलबी / 16-21 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक 240 घंटे हर 4 घंटे तक
अधिकतम: 1200 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (वजन में 6-8 साल, 48-59 एलबी / 22-27 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक 320 घंटे हर 4 घंटे तक
अधिकतम: 1600 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (9-10 साल, 60-71 एलबी / 27-32 किलो वजन में)
अनुशंसित: लक्षणों तक अंतिम 4 घंटे 400 मिलीग्राम
अधिकतम: 2000 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (11 साल, 72-95 एलबी / 33-43 किलो वजन में)
अनुशंसित: लक्षणों तक अंतिम 4 घंटे 480 मिलीग्राम
अधिकतम: 2400 मिलीग्राम / दिन

पुराने वयस्कों
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4-6 घंटे 500-1000 मिलीग्राम
अधिकतम: 4000 मिलीग्राम / दिन
बुखार के लिए खुराक
वयस्क
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4-6 घंटे 500-1000 मिलीग्राम
अधिकतम: 4000 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (वजन में 2-3 साल, 24-35 एलबी / 11-16 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4 घंटे 160 मिलीग्राम
अधिकतम: 800 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (4-5 साल, वजन में 36-47 एलबी / 16-21 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक 240 घंटे हर 4 घंटे तक
अधिकतम: 1200 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (वजन में 6-8 साल, 48-59 एलबी / 22-27 किलो)
अनुशंसित: लक्षणों तक 320 घंटे हर 4 घंटे तक
अधिकतम: 1600 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (9-10 साल, 60-71 एलबी / 27-32 किलो वजन में)
अनुशंसित: लक्षणों तक अंतिम 4 घंटे 400 मिलीग्राम
अधिकतम: 2000 मिलीग्राम / दिन
बच्चे (11 साल, 72-95 एलबी / 33-43 किलो वजन में)
अनुशंसित: लक्षणों तक अंतिम 4 घंटे 480 मिलीग्राम
अधिकतम: 2400 मिलीग्राम / दिन

पुराने वयस्कों
अनुशंसित: लक्षणों तक पिछले 4-6 घंटे 500-1000 मिलीग्राम
अधिकतम: 4000 मिलीग्राम / दिन
न्यूनतम आयु
एक महीने से अधिक उम्र के शिशु
बच्चों के लिए खुराक की गणना

बच्चों के लिए खुराक की गणना करने के लिए कृपया अपने बच्चे के वजन के अनुसार उपयुक्त खुराक की गणना करने के लिए वजन आधारित खुराक कैलकुलेटर का उपयोग करें। 


डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) के साइड इफेक्ट्स

डिस्प्रिन प्लस (Disprin Plus) टैबलेट का उपयोग करते समय निम्न दुष्प्रभाव आमतौर पर हो सकते हैं। यदि इनमें से कोई भी दुष्प्रभाव खराब हो रहा है या लंबे समय तक रहता है, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए:-
  1. खून बह रहा है। 
  2. साँस लेने में तकलीफ। 



Final Word

दोस्तों मै उम्मीद करता हूँ की आपको यह लेख पसंद आया होगा। 
डिस्प्रिन प्लस की पूरी जानकारी हिंदी में [ Disprin Plus Ki Puri Jaankari Hindi Me ]
दोस्तों माफ़ी चाहुँगा की यह लेख बड़ा होने के कारण आपको पढ़ने में समय लगा होगा। 

Thanks 

Post a Comment

0Comments