मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा - Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora


मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा 

आज महिलाएं अपने सौंदर्य के प्रति अत्यधिक जागरूक है। आज का युग है ही सौन्दर्य प्रधान युग है। फिर हम में से कौन अपने आप को Beauty Queen कहलाना पसंद नहीं करेगा। नारी की इसी आवश्यकता को मद्देनज़र रखते हुए Beauty प्रसाधनों की कई छोटी - बड़ी कम्पनियाँ मार्किट में अपने पैर ज़माने की होड़ में है। But यह सौन्दर्य प्रसाधन इतने महंगे होते है। "मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा - multani mitti se kare chehare ko gora"


की हम सब इन्हे खरीद नहीं सकते है। निराश न होइए ! आपके लिए सस्ते, आसानी से उपलब्ध होने वाले और बहुत सारे प्राकृतिक और घरेलू प्रसाधन मौजूद है। मुलतानी मिट्टी की Help से आप अपने चेहरे को गोरा कर आकर्षक बना सकती है। तो Chaliye  Start  करते है "मुलतानी मिट्टी से चेहरे को गोरा करने का उपाए "
मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा - Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora
Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora

कैसे प्रयोग करे मुलतानी मिट्टी का चेहरे का रंग गोरा करने  लिए 

Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora

मुलतानी मिट्टी का पैक प्राकृतिक एन्टीसेप्टिक है। इसके Use से आप अपने चेहरे को मुहांसों, दाग - दब्बो व झाइयो से दूर रख सकते है। इसका उपयोग त्वचा में कसाव लाता है।


घरेलू उपाए दही का उपयोग :-

 मुलतानी मिट्टी में दही मिलाकर पेस्ट।  इस पेस्ट को 15 - 20 मिनट तक चेहरे पर लगाए रखें और सूखने पर ठन्डे पानी से धो ले। त्वचा साफ़ सिन्गंध हो जाएगी।


चेहरे को गोरा करने के लिए निम्बु का उपयोग करें :-

एक चम्मच पीसी हुई मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ) में एक चम्मच नींबू का रस, एक छोटा चम्मच बेसन, जरा सी हल्दी मिलाकर पैक तैयार करें। इस पैक के इस्तेमाल से आप का चेहरा गोरा होने लगेगा और सूंदर व चमकने लगेगा।




गोरा होने के लिए सरसों का तेल :-

Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora

काली त्वचा को चमकाने या फिर निखारने के लिए 2 चम्मच मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ) में एक चम्मच सरसों का तेल, एक चम्मच मलाई व चुटकी भर हल्दी मिलाए। इस घरेलु नुस्खे को को नहाने से पहले पूरी त्वचा पर लगाए। हफ़्ते में एक - दो बार इस पेस्ट का इस्तेमाल करे।


सब्जियों और फलों के रस :-

सब्जियों और फलो के रस से गोरा होने के उपाए मुलतानी मिट्टी (Mulatani Mitti ) का Use दही, दूध के अतिरिक्त सब्जियों और फलो के रस के साथ भी किया जा सकता है। फलों के रस के साथ इसका प्रयोग करने से त्वचा के बंद रोम कूप खुल जाते है।


 टमाटर का रस घरेलु ब्यूटी टिप्स :-

टमाटर के रस में मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ) का पेस्ट बनाकर प्रतिदिन चेहरे पर लगाना आपकी त्वचा को गोरा व साफ व साफ़ करता है।


गुलाब जल से चेहरे पर चमक :-

 Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora        

यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ) में गुलाब - जल मिला कर लगाए और फिर देखिए चेहरे का रंग कैसे गोरा होने लगेगा और आप को इस गोर होने के नुस्खे का Use एक दिन छोड़ कर करना है।


चेहरे पर चमक लाने के लिए खीरे का रस :-

चेहरे की झुर्रियों को दूर करने के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ), दो छोटे चम्मच खीरे का रस और दो बादाम की पीसी गिरिया मिला कर पैक बना ले। इसे चेहरे पर हफ़्ते में एक बार अवश्य लगाए। ताकि झुर्रिया दूर होकर त्वचा मुलायम व साफ़ हो जाए।


चेहरे को गोरा करने के लिए शहद का उपाय :-

 Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora

शुष्क त्वचा के लिए दो चम्मच मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti ) में बादाम का तेल या शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें।


कच्चे आलू :-

कच्चे आलू को पीस कर उसका रस निकाले और रोजाना इसे अपने चेहरे पर लगाएं फिर 15 मिनट बाद चेहरा धो ले। रंग जल्दी ही साफ़ होने लगता है।


बालो के लिए :-

Mulatani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora                

चेहरे के साथ - साथ आप मुलतानी मिट्टी (Multani Mitti )  का प्रयोग अपने बालों के लिए भी कर सकती है इसका प्रयोग बालो को चमकदार, मुलायम व काला बनाता है। दो चम्मच मुलतानी मिट्टी में दही व नींबू की कुछ बुँदे मिलाकर बालों की जड़ो में लगाए।

Note :-

पैक हमेशा ब्रश या उंगलियों के पोरों से धीरे - धीरे लगाए। यदि आप पैक का प्रयोग महीने में तीन - चार बार करेंगी तो आपकी त्वचा कांतिमय व मुलायम बनी रहेगी।



चेहरे को गोरा करने के लिए अन्य टिप्स हिंदी में

  1. अपनी सभी बुरी आदतों को छोड़ दे। 
  2. भोजन को सही समय पर खाए। 
  3. भरपूर नींद ले, रात को 11 बजे सोने की बजाए 9 बजे सोये और सुबह 8 बजे उठाने की बजाए 4 बजे उठे।
  4. सेर के लिए जाए और योगआसन करें। 
  5. प्रतिदिन पुरे दिन में 5 या 7 बार चेहरे को साफ़ पानी से धोये। और दिन में 3 या 4 लीटर पानी जरूर पीयें। 
  6. अपनी सोच हमेशा Positive रखें। 
  7. तली हुई चीजे अधिक ना खाएं। 
  8. शराब और धूम्रपान का सेवन न करे इस से गाल पिचक जाते है। 
  9. खूबसूरत त्वचा की इच्छा रखने वाले चाय व काफी का सेवन कम से कम करे।

चेहरे को गोरा करने के लिए क्या आहार खाएं 

  1. त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए अनाज, दालों, फ्रेश और कच्चे फलो, सब्जियों, हरी पत्तेदार सब्जियाँ, मॉस, मछली और अंडे को अपने भोजन में शामिल करे। 
  2. त्वचा को गोरा करने के लिए तरल पदार्थो का सेवन करे। आप हर्बल Tea, सूप, फल व सब्जियों का जूस पी सकती है। Because  इनमें 10 प्रतिशत तक Water होता है। यह त्वचा पर चमक भी लाता है। 
  3.  त्वचा को गोरा करने के घरेलू नुस्खे में Vitamin C वाले पदार्थ अपने आहार में शामिल करे। नींबू ,आँवला, संतरा, अंकुरित दाल और हरी मिर्च में  विटामिन सी पाया जाता है। इसे अपने आहार का हिस्सा बनाएं। Because त्वचा के लिए विटामिन सी भी बहुत जरुरी है। विटामिन सी शरीर के लिए लचीलेपन को सुधारने में Helpful है। 
  4. चेहरे को गोरा बनाने के लिए विटामिन E खाना लाभदायक है। vitamin E और Zinc रूखी त्वचा को नमी और और Radiance प्रदान करता है यह Food , Avocados, व मेवे, राजमा, फ्लेक्स सीड, सोयाबीन, लोबिया में पाएं जाते है। आमेगा-3 Fats Only Oil वाली मछली में पाए जाते है जो त्वचा की नमी को लौटाता है। 
  5. चमकदार त्वचा के लिए अधिक से अधिक सलाद खाये। हरे सलाद को अपनी दिनचर्या में Add करें।  इनमें बीटा, कैरोटीन, विटामिन सी और विटामिन ई पाए जाते है। जो त्वचा को बेहतर बनाने वाले महत्वपूर्ण एंटीआक्सिडेंट्स   है। जो सौन्दर्य बढ़ाने में सहायक है। 
ये पोस्ट भी पढ़े :-
  1. छोटे बच्चों को क्या खिलाएं, क्या नहीं 
  2. आई - क्यू के साथ कितने क्यू हिंदी में
  3. बालों को झड़ने (Hair Fall) से कैसे रोकें
  4. स्वस्थ रहने के लिए 10 अच्छी आदतें इंग्लिश में
  5. प्राथमिक उपचार के लक्ष्य एव उद्देश्य आपको जरूर पता होने चाहिए
  6. How to maintain your eyesight naturally Proven Tips & Remedies

Final Word :-

दोस्तों में आशा करता हूँ की आपको ये लेख पसंद आया होगा। 
मुलतानी मिट्टी से करें चेहरे को गोरा - Multani Mitti Se Kare Chehare Ko Gora
अपने दोस्तों के साथ इसे share करे और Social media पर भी share करें। 

Thanks 

Post a Comment

0Comments